एनएचआरसी ने मुख्‍य सचिव, हरियाणा सरकार, पुलिस आयुक्त और आयुक्‍त, नगर निगम गुरुग्राम को गुरुग्राम में खुले सीवर में गिरने से एक व्यक्ति की कथित मौत पर नोटिस जारी किया



नई दिल्ली, 24 अप्रैल, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने 21 अप्रैल, 2023 को एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है, कि हरियाणा के गुरुग्राम में एक खुले सीवर में गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। आयोग ने मुख्य सचिव, हरियाणा सरकार, पुलिस आयुक्त और आयुक्त, नगर निगम गुरुग्राम को चार सप्ताह के भीतर मामले की गहन जांच के बाद दोषियों के खिलाफ की गई कार्रवाई सहित मामले में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्‍तुत करने के लिए नोटिस जारी किया है।

आयोग यह भी जानना चाहता है कि मृतक के निकट संबंधियों को क्‍या कोई मुआवजा दिया गया है तथा यह सुनिश्चित करने के लिए कि भविष्य में ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो और बहुमूल्य मानव जीवन नष्ट न हो, इसके लिए क्या कदम उठाए गए/उठाए जाने प्रस्तावित है। रिपोर्ट में मामले में पुलिस के साथ-साथ संबंधित विभाग द्वारा की जा रही जांच की स्थिति भी शामिल होनी चाहिए।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बादशाहपुर पुलिस कर्मियों को 20 अप्रैल, 2023 को सूचना मिली कि सोहना रोड पर वाटिका चौक क्षेत्र के पास एक खुले सीवर मैनहोल से दुर्गंध आ रही है और जब पुलिस टीम वहां पहुंची तो उन्होंने सीवर के अंदर एक मानव शरीर देखा। फायर ब्रिगेड ने दस फीट गहरे नाले से एक व्यक्ति के सड़े हुए शव को बाहर निकाला। शव के पास से एक लैपटॉप बैग, एक मोबाइल फोन और एक पावर बैंक मिला है। कथित तौर पर, बैग में दस्तावेजों से यह मालुम होता है कि वह मथुरा, उत्तर प्रदेश का निवासी था।

******