एनएचआरसी, भारत ने इस वर्ष अपना तीसरा ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू किया



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली, 17 सितंबर, 2024

एनएचआरसी, भारत ने इस वर्ष अपना तीसरा ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू किया

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए महासचिव श्री भरत लाल ने कहा कि प्रशिक्षुओं को सहानुभूति और करुणा के सिद्धांतों को आत्मसात करके मानव अधिकार संरक्षक बनने के इस अवसर का सदुपयोग करना चाहिए

लोगों के गरिमा के साथ जीने के अधिकार को सुनिश्चित करने के लिए नागरिक और राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों के संरक्षण के लिए भारत में विभिन्न विधायी उपायों और नीति सुधारों पर प्रकाश डाला गया

देश के विभिन्न हिस्सों से विभिन्न शैक्षणिक विषयों के विश्वविद्यालय स्तर के लगभग 100 छात्र भाग ले रहे हैं

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत का इस वर्ष का तीसरा दो सप्ताह का ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप कार्यक्रम आज 17 सितंबर, 2024 को नई दिल्ली स्थित इसके परिसर में शुरू हुआ। देश के विभिन्न हिस्सों से विभिन्न शैक्षणिक विषयों के विश्वविद्यालय स्तर के 100 छात्रों को इसमें भाग लेने के लिए चुना गया है। इंटर्नशिप का उद्घाटन करते हुए, एनएचआरसी के महासचिव श्री भरत लाल ने समाज के कमजोर वर्गों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करके मानव अधिकारों का संवर्धन एवं संरक्षण करने में समाज के संरक्षक के रूप में आयोग की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं को इस प्रतिष्ठित इंटर्नशिप के दौरान मानव अधिकारों के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी का सदुपयोग करना चाहिए ताकि वे सहानुभूति और करुणा के लोकाचार को आत्मसात करके मानव अधिकारों के संरक्षक बन सकें।

alt

श्री भरत लाल ने कहा कि प्रशिक्षुओं को समाज के विभिन्न वर्गों के मानव अधिकारों के संरक्षण में भारत के दीर्घकालिक प्रयासों पर विचार करना चाहिए, जो प्राचीन काल से चली आ रही प्रतिबद्धता है। भारत ने लगातार सताए गए समुदायों को शरण दी है, जो करुणा और सहानुभूति के लोकाचार के प्रति अपने समर्पण को प्रदर्शित करता है। महासचिव ने न केवल नागरिक और राजनीतिक अधिकारों बल्कि सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों के संरक्षण के लिए विधायी उपायों और नीति सुधारों पर भी प्रकाश डाला, जिससे लोगों को गरिमा के साथ जीने का अधिकार सुनिश्चित हुआ।

alt

इससे पहले, एनएचआरसी के संयुक्त सचिव श्री देवेंद्र कुमार निम ने इंटर्नशिप का संक्षिप्‍त विवरण दिया, जिसमें मानव अधिकारों के विभिन्न पहलुओं पर प्रख्यात वक्ताओं के सत्रों के अलावा, प्रशिक्षुओं को अपने मानव अधिकार जागरूकता के संवर्धन के लिए व्यक्तिगत और समूह गतिविधियों का भी अनुभव होगा। उन्हें जेलों, पुलिस स्टेशनों, आश्रय गृहों, गैर सरकारी संगठनों आदि के कामकाज और संबंधित चुनौतियों को समझने के लिए वर्चुअल दौरे के लिए भी ले जाया जाएगा।

alt

एनएचआरसी को मानव अधिकारों के उल्लंघन की शिकायतों के निपटान के अलावा अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करके मानव अधिकारों के संरक्षण और संवर्धन करने का अधिकार है। इनमें इंटर्नशिप कार्यक्रम, सहयोगात्मक प्रशिक्षण और विभिन्न अन्य जागरूकता गतिविधियाँ शामिल हैं। इंटर्नशिप व्यक्तिगत रूप से और ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती हैं। ऑनलाइन इंटर्नशिप यह सुनिश्चित करने के लिए आयोजित की जाती है कि दूरदराज के क्षेत्रों के छात्र बिना किसी यात्रा और दिल्ली में रहने के खर्च के इसमें शामिल हो सकें।

alt