राष्ट्रीय राजधानी में जल निकायों के गायब होने पर एनएचआरसी ने गंभीरता से लिया; दिल्ली सरकार और डीडीए को नोटिस जारी



नई दिल्ली, 3 मार्च, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने अधिकारियों द्वारा कथित अनियोजित विकास और लापरवाही के कारण दिल्ली में जल निकायों के गायब होने पर एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है। राष्ट्री य राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव और दिल्ली विकास प्राधिकरण डीडीए के उपाध्यक्ष को छह सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए नोटिस जारी किया गया है।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट में उठाया गया मुद्दा चिंता का विषय है। पर्यावरण के ऐसे महत्वपूर्ण घटकों की सुरक्षा के लिए कानून और दिशानिर्देश मौजूद हैं। अधिकारियों द्वारा कथित लापरवाही मानवाधिकारों का उल्लंघन है, क्योंकि जल निकाय और आर्द्रभूमि जल विज्ञान चक्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो समृद्ध जैव विविधता और पारिस्थितिक तंत्र जैसे जल भंडारण, जल शोधन, बाढ़ नियंत्रण, कटाव नियंत्रण और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के साथ माइक्रॉक्लाइमेट विनियमन आदि का समर्थन करते हैं। यह शहरी बाढ़ को कम करने में भी मदद करता है।

आयोग ने यह भी नोट किया है कि 23 अप्रैल 2019 को आर्द्रभूमि के संरक्षण और प्रबंधन के लिए दिल्ली में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आर्द्रभूमि प्राधिकरण का गठन किया गया था।

आज 3 मार्च 2022 को, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ये जल निकाय जो इस क्षेत्र में पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं, या तो कंक्रीट पर अतिक्रमण कर लिया गया है या सीवेज से प्रदूषित कर दिया गया है।

दिल्ली ने कथित तौर पर विभिन्न प्राधिकरणों से संबंधित 1,043 जल निकायों की पहचान की है और रिपोर्ट किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, उनमें से 169 का या तो उल्लंघन किया गया है या नष्ट कर दिया गया है। खिचड़ीपुर क्षेत्र में एक जलाशय का उदाहरण देते हुए, मीडिया रिपोर्ट कहती है कि हालांकि इसे वर्षों से आधिकारिक रिकॉर्ड में शामिल किया गया है लेकिन इसे अभी तक पुनः प्राप्त या फिर से जीवंत नहीं किया गया है।

यह भी उल्लेख है कि इन 169 अतिक्रमित जलाशयों में से कुल 103 दिल्ली विकास प्राधिकरण के थे। डीडीए के पास कथित तौर पर 836 जल निकाय हैं, जो शहर में सबसे अधिक संख्या है, इसके बाद राजस्व विभाग है, जिसके दायरे में कुल 131 हैं। इसके अलावा, सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 1997 के एक सर्वेक्षण के अनुसार, दिल्ली में 1,000 जलाशय थे, लेकिन वर्तमान में 700 से भी कम रह गए हैं।

***