एनएचआरसी द्वारा आयोजित दो सप्ताह का ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप कार्यक्रम संपन्न



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

एनएचआरसी द्वारा आयोजित दो सप्ताह का ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप कार्यक्रम संपन्न

आयोग की कार्यवाहक अध्यक्ष, श्रीमती विजया भारती सयानी ने प्रशिक्षुओं को मानव अधिकार संरक्षक बनने और समाज के कमज़ोर वर्गों की चिंताओं को दूर करने के लिए प्रोत्साहित किया

ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप में पूरे भारत से 77 छात्र शामिल हुए

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी) द्वारा आयोजित दो सप्ताह का ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप कार्यक्रम संपन्न हुआ। यह कार्यक्रम 17 सितंबर, 2024 को शुरू हुआ था। इसे देश के दूर-दराज के क्षेत्रों सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों और क्षेत्रों के 77 छात्रों ने पूरा किया। इंटर्नशिप कार्यक्रम ऑनलाइन प्रारूप में आयोजित होने के कारण छात्रों ने दिल्ली में यात्रा या आवास से संबंधित किसी भी खर्च के बिना कार्यक्रम में भाग लिया।

alt

समापन सत्र को संबोधित करते हुए, एनएचआरसी की कार्यवाहक अध्यक्ष श्रीमती विजया भारती सयानी ने प्रशिक्षुओं को समाज के कमजोर वर्गों के अधिकारों का संवर्धन एवं संरक्षण करने के लिए मानव अधिकार संरक्षक बनने हेतु प्रोत्साहित किया। उन्होंने प्रशिक्षुओं से आग्रह किया कि वे कमजोर समूहों के सामने आने वाली चुनौतियों को समझें तथा उनकी चिंताओं के समाधान में सक्रिय भूमिका निभाएं। एनएचआरसी के अधिदेश पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने दोहराया कि आयोग बुनियादी मानव अधिकारों की रक्षा के महत्व के बारे में छात्रों को संवेदनशील बनाने के लिए ऐसे इंटर्नशिप कार्यक्रम आयोजित करने हेतु प्रतिबद्ध है।

alt

इससे पहले, प्रशिक्षुओं को उनकी इंटर्नशिप के सफल समापन पर बधाई देते हुए, एनएचआरसी के महासचिव श्री भरत लाल ने आशा व्यक्त की कि प्रशिक्षु इंटर्नशिप के दौरान प्राप्त ज्ञान को आत्मसात करेंगे और मानव अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने में इसका सर्वोत्तम उपयोग करेंगे। उन्होंने प्रशिक्षुओं से महात्मा गांधी, नेल्सन मंडेला और मार्टिन लूथर किंग जैसे महान मानव अधिकार संरक्षकों के जीवन और कार्यों से प्रेरणा लेने को कहा, जिन्होंने अपना जीवन लोगों की निस्वार्थ सेवा के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने प्रतिभागियों को इंटर्नशिप के दौरान सीखे गए मानव अधिकार मूल्यों और सिद्धांतों का पालन करके समाज में लाए जा सकने वाले सकारात्मक बदलावों पर चिंतन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

श्री देवेंद्र कुमार निम, संयुक्त सचिव, एनएचआरसी ने सत्र के दौरान इंटर्नशिप रिपोर्ट प्रस्तुत की और पुस्तक समीक्षा, समूह शोध परियोजना प्रजेंटेशन और भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की। समारोह का समापन एनएचआरसी के निदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल वीरेंद्र सिंह के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

alt

एनएचआरसी को पूरे भारत में मानव अधिकारों के संरक्षण एवं संवर्धन का काम सौंपा गया है। अपने जनसम्पर्क और जागरूकता पहलों का विस्तार करने के लिए, आयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से इंटर्नशिप कार्यक्रम आयोजित करता है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से, एनएचआरसी मानव अधिकार संरक्षकों की अगली पीढ़ी को शिक्षित और सशक्त बनाने हेतु अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रयासरत है।

*****