एनएचआरसी दवारा बेलगावी जिले में एक महिला को निर्वस्त्र करने और पीटने की कथित घटना पर कर्नाटक सरकार को नोटिस जारी



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली, 15 दिसंबर, 2023

एनएचआरसी दवारा बेलगावी जिले में एक महिला को निर्वस्त्र करने और पीटने की कथित घटना पर कर्नाटक सरकार को नोटिस जारी

चार सप्ताह के भीतर रिपोर्ट अपेक्षित

साथ ही घटनास्थल पर जांच के लिए अपनी टीम भेजने का भी निर्णय

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग , एनएचआरसी, भारत ने 12 दिसंबर, 2023 की एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है ,रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक के बेलगावी जिले के होसा वंतमुरी गांव में एक 42 वर्षीय महिला को निर्वस्त्र कर घुमाया गया, बिजली के खंभे से बांध दिया गया और उस पर हमला किया गया, क्योंकि उसका बेटा उसी गांव की एक लड़की के साथ भाग गया था।

आयोग ने पाया है कि समाचार रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो यह पीड़ित महिला के मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा है, जैसा कि बताया गया है, यह कथित कृत्य एक रूढ़िबद्ध पितृसत्तात्मक दृष्टिकोण वाला है जो पीड़ित के जीवन और सम्मान के अधिकार का उल्लंघन है। समाज के कमजोर वर्गों, विशेषकर महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और लोगों की सुरक्षा करना राज्य का कर्तव्य है।

तदनुसार, आयोग ने कर्नाटक सरकार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजकर चार सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इसमें एफआईआर के पंजीकरण की स्थिति, जांच में प्रगति, गिरफ्तारी, यदि कोई हो, पीड़ित मुआवजा योजना के तहत मुआवजा, यदि भुगतान किया गया है और राज्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए उठाए गए या उठाए जाने वाले कदम शामिल होने चाहिए।

मामले की गंभीरता को देखते हुए, आयोग ने अपने डीआइजी, अन्वेषण को जल्द से जल्द मौके पर तथ्यान्वेषी जांच करने और दो सप्ताह के भीतर एक रिपोर्ट सौंपने के लिए एक टीम गठित करने को भी कहा है।