एनएचआरसी द्वारा उत्तरी दिनाजपुर में कथित यौन उत्पीड़न और हत्या की शिकार एक नाबालिग पीड़िता के शव के साथ कथित तौर पर अशोभनीय व्यवहार करने पर पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी



नई दिल्ली, 25 अप्रैल, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने घटना को प्रदर्शित करने वाली तस्‍वीरों के साथ मीडिया रिपोर्टों का स्वत: संज्ञान लिया है कि पश्चिम बंगाल के उत्तरी दिनाजपुर में विरोध के बीच यौन उत्पीड़न और हत्या की शिकार एक नाबालिग लड़की के शव को पुलिस सार्वजनिक तौर पर घसीट कर ले गई। बताया जा रहा है कि इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। लड़की अनुसूचित जनजाति की थी।

रिपोर्ट की गई घटना पर हैरानी जताते हुए आयोग ने कहा है कि अगर यह घटना सच है तो यह मृतक पीड़ित लड़की के गरिमा के अधिकार के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा है, जो चिंता का विषय है। तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक, पश्चिम बंगाल को नोटिस जारी कर 6 सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

रिपोर्ट में दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ की गई कार्रवाई और आपराधिक मामले की जांच की स्थिति और राज्य सरकार/राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, पश्चिम बंगाल द्वारा मृतक के निकटतम संबंधियों को जारी किए गए मुआवजे, यदि कोई हो, की स्थिति का विवरण अपेक्षित है। राज्य सरकार से यह भी अपेक्षा की जाती है कि वह रिपोर्ट में मृतकों के गरिमा और सुरक्षा के अधिकार से संबंधित दिनांक 14 मई, 2021 को जारी आयोग की परामर्शी के संबंध में की गई कार्रवाई का उल्लेख करेगी।

नोटिस जारी करते हुए, आयोग ने यह भी कहा है कि एक मृत व्यक्ति के शरीर के साथ गरिमापूर्ण तरीके से व्यवहार किया जाना चाहिए क्योंकि मानव अधिकार किसी व्यक्ति की मृत्यु के साथ समाप्‍त नहीं होते हैं। आयोग ने माना है कि यह एक सर्वमान्‍य कानून है कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 में उल्लिखित जीवन, उचित उपचार और गरिमा का अधिकार, न केवल जीवित व्यक्तियों के लिए है बल्कि उनके मृत शरीर के लिए भी मान्‍य है। आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अनुपालन के संबंध में एक परामर्शी जारी की थी।

23 मार्च, 2023 को मीडिया में आई खबरों के अनुसार, उत्तरी दिनाजपुर के साहेबघाटा इलाके की रहने वाली लड़की कथित तौर पर अपना घर छोड़कर 20 अप्रैल, 2023 को लापता हो गई थी। अगले दिन उसकी लाश उसके घर के पास एक तालाब में तैरती हुई मिली। कथित तौर पर, पुलिस ने दावा किया है कि उसने आत्महत्या की है जबकि उसके परिवार के सदस्यों ने आरोप लगाया है कि यह यौन उत्पीड़न और हत्या का मामला है।

*****