एनएचआरसी द्वारा एमसीडी स्कूल में खेल शिक्षक द्वारा एक नाबालिग छात्रा के यौन उत्पीड़न की सूचना पर दिल्ली के मुख्य सचिव और पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी



नई दिल्ली, 10 फरवरी, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वतः संज्ञान लिया है कि पूर्वी दिल्ली के एक एमसीडी स्कूल में तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली एक नाबालिग लड़की के साथ स्कूल के एक खेल शिक्षक द्वारा बलात्कार करने का प्रयास किया गया था।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सही है, तो यह पीड़ित के मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा है। तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव, राष्ट्री य राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार और पुलिस आयुक्त, दिल्ली को चार सप्ताह के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु नोटिस जारी किया है। रिपोर्ट में घटना के लिए जिम्मेदार शिक्षक के खिलाफ की गई कार्रवाई, जांच की वर्तमान स्थिति और पीड़ित लड़की को दी गई काउंसलिंग और वैधानिक राहत की स्थिति अपेक्षित है।

रिपोर्ट में यह भी शामिल होना चाहिए कि क्या राज्य या दिल्ली विधिक सेवा प्राधिकरण ने पीड़ित को मुआवज़ा दिया है, भले ही सीआरपीसी की धारा 357(4) के संदर्भ में मुकदमा चल रहा हो या अपराधी का पता लगाया जाना हो या उसकी पहचान की जानी हो, यदि हां, तो मुआवजे की राशि।

नोटिस जारी करते हुए, आयोग ने आगे यह भी कहा है कि शिक्षक सभी के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे युवा पीढ़ी के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए अपने छात्रों के वास्तविक संरक्षक एवं मार्गदर्शक होने के साथ-साथ सच्चे सृजनकर्ता भी हैं। ऐसी घटनाओं से विद्यालयों और शिक्षकों की छवि धूमिल होती है और समाज में असुरक्षा का माहौल पैदा होता है। दोषी शिक्षक के खिलाफ वास्तव में सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कदम उठाए जाने की जरूरत है।

9 फरवरी, 2023 की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित लड़की के परिजनों ने देखा कि लड़की पिछले चार-पांच दिनों से सामान्य व्यवहार नहीं कर रही थी और ठीक से खाना भी नहीं खा रही थी। उसके व्यवहार में आए बदलाव को देखकर उसकी माँ इस परिवर्तित व्यावहार का कारण पूछने पर विवश हो गई। बार-बार पूछने पर बच्ची ने अपनी मां को बताया कि स्कूल के खेल शिक्षक उसे स्कूल के एक कमरे में ले जाते हैं और उसका यौन शोषण करते हैं। उसने लड़की को धमकी भी दी कि अगर उसने इस बारे में किसी को बताया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।