एनएचआरसी द्वारा मरीजों के पैरों को चूहों द्वारा कुतरने की बढ़ती घटनाओं पर राजस्थान के मुख्य सचिव और जोधपुर के सरकारी एमडीएम अस्पताल के अधीक्षक को नोटिस जारी



नई दिल्ली, 4 जुलाई 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि जोधपुर में सरकार द्वारा संचालित मथुरा दास माथुर अस्पताल, एमडीएमएच में चूहे मरीजों के पैरों को कुतर रहे हैं। कथित तौर पर चूहों की संख्या इतनी ज्यादा हो गई है कि मनोचिकित्सा विभाग के वार्ड-सी में चूहों ने चार मरीजों के पैर काट लिए हैं।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सच है, तो यह रोगियों के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा देखभाल के अधिकार का उल्लंघन है जो कि चिंता का विषय है। तदनुसार, आयोग ने राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर 4 सप्ताह के भीतर मामले में एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है, जिसमें एमडीएमएच, जोधपुर में मरीजों की शिकायतों को दूर करने के लिए उठाए गए/उठाए जाने वाले प्रस्तावित कदम अपेक्षित हैं।

आयोग द्वारा मथुरा दास माथुर अस्पताल, जोधपुर, राजस्थान के अधीक्षक को भी 4 सप्ताह के भीतर उस लोक सेवक, जिसने इस प्रकार की लापरवाही की, की विफलता के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए नोटिस जारी किया गया है।

3 जुलाई, 2023 की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अस्पताल प्रशासन ने कीड़ों और चूहों पर नियंत्रण के लिए एक एजेंसी को 27,000 रुपये प्रति माह का ठेका दिया है, लेकिन चूहों का आतंक अभी भी जारी है।