एनएचआरसी द्वारा रंगारेड्डी जिले में इंजीनियरिंग की एक छात्रा द्वारा अपने महाविद्यालय में की गई कथित आत्महत्या पर तेलंगाना सरकार को नोटिस जारी



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली, 08 जनवरी, 2024

एनएचआरसी द्वारा रंगारेड्डी जिले में इंजीनियरिंग की एक छात्रा द्वारा अपने महाविद्यालय में की गई कथित आत्महत्या पर तेलंगाना सरकार को नोटिस जारी

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि 5 जनवरी, 2024 को तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले में इंजीनियरिंग की एक छात्रा ने अपने महाविद्यालय की पांचवीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली। कथित तौर पर, पीड़िता तीन महीने पहले ही महाविद्यालय जॉइन किया था और कुकटपल्ली स्थित अपने आवास से रोजाना महाविद्यालय बस से आती-जाती थी।

आयोग ने पाया है कि समाचार रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो यह पीड़िता के मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा उठाती है, जो चिंता का विषय है। तदनुसार, आयोग ने तेलंगाना सरकार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट में महाविद्यालय प्रशासन द्वारा की गई पुलिस जांच और जांच के नतीजे, घटना के लिए जिम्मेदार पाए गए व्यक्तियों के खिलाफ की गई कार्रवाई तथा ऐसी दर्दनाक घटनाएं दोबारा न हों, यह सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए या प्रस्तावित कदम भी शामिल होने चाहिए।

6 जनवरी, 2024 को आई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि पीड़िता ने यह दर्दनाक कदम उठाया, जबकि उसके साथी छात्र उसे रुकने के लिए अनुरोध कर रहे थे। छात्रों और महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा उसे इस्नापुर के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे "मृत" घोषित कर दिया।

*****