एनएचआरसी ने केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण, बीसीसीआई, डब्ल्यूएफआई और 15 राष्ट्रीय खेल संघों को कथित तौर पर यौन उत्पीड़न की शिकायतों को दूर करने के लिए कानून के अनुसार आंतरिक शिकायत समिति नहीं होने पर नोटिस जारी किया



नई दिल्ली, 11 मई, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) में कोई आंतरिक शिकायत समिति नहीं है, जैसा कि यौन उत्पीड़न निवारण अधिनियम, 2013 के तहत अनिवार्य है। कथित तौर पर, कुश्ती निकाय एकमात्र ऐसा नहीं है जिसने आंतरिक शिकायत समिति का विधिवत गठन नहीं किया है। इसके अलावा, 30 राष्ट्रीय खेल संघों में से 15 ऐसे हैं जो इस अनिवार्य आवश्यकता को पूरा नहीं करते हैं।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो कानून का उल्लंघन है, और इस प्रकार यह चिंता का विषय है क्योंकि यह खिलाड़ियों के कानूनी अधिकार और सम्मान को प्रभावित कर सकता है। तदनुसार, आयोग ने (i) सचिव, खेल विभाग, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय, (ii) भारतीय खेल प्राधिकरण, साई (iii) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, बीसीसीआई (iv) रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया, और हैंडबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, भारोत्तोलन, नौकायन, जिम्नास्टिक, टेबल टेनिस, बिलियर्ड्स और स्नूकर, कयाकिंग और कैनोइंग, जूडो, स्क्वैश, ट्रायथलॉन, कबड्डी, बैडमिंटन, तीरंदाजी, के सभी 15 अन्य राष्ट्रीय खेल संघ, जिनका समाचार रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, कि इन संस्‍थाओं में जिनके पास या तो आंतरिक शिकायत समितियां नहीं है या कानून के तहत उचित रूप से कार्यात्मक आंतरिक शिकायत समितियां नहीं हैं, को नोटिस जारी किए हैं। उन्हें 4 सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है जिसमें उनके संगठनों में आंतरिक शिकायत समिति की वर्तमान स्थिति के साथ-साथ इस मुद्दे को हल करने के लिए उठाए गए या उठाए जाने वाले कदम शामिल होने चाहिए।

4 मई, 2023 को की गई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कुश्ती महासंघ सहित पांच संघों के पास आंतरिक शिकायत समिति तक नहीं है। चार संघों में सदस्यों की निर्धारित संख्या नहीं है और अन्य छह संघों में अनिवार्य बाहरी सदस्यों के पद खाली है। यह भी कहा गया है कि एक फेडरेशन के दो पैनल थे लेकिन कोई भी स्वतंत्र सदस्य नहीं था।

***