राष्‍ट्रीय मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष, न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा का 9 दिसंबर, 2022 को मानव अधिकार संरक्षक दिवस के अवसर पर संदेश



“9 दिसंबर मानव अधिकार संरक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन, संयुक्त राष्ट्र ने 1998 में मानव अधिकार संरक्षकों पर घोषणा को अपनाया था। एनएचआरसी, भारत का मानना है कि मानव अधिकार संरक्षक मानव अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण में अग्रणी योद्धा एवं सहायक की भूमिका निभाते हैं, क्‍योंकि वे अपने और मानव अधिकार उल्लंघन के कई अन्य पीड़ितों के अधिकारों के लिए खड़े होते हैं।

मानव अधिकार संरक्षकों के मानव अधिकारों के संरक्षण के लिए आयोग ने उनके लिए एक फोकल प्‍वाइंट स्थापित किया है। आयोग देश के विभिन्न हिस्सों में कोर ग्रुप बैठकों, जन सुनवाई और शिविर बैठकों के दौरान संवाद जैसी विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से उनके संपर्क में रहता है। हाल ही में मानव अधिकार संरक्षकों के एक कोर ग्रुप का भी पुनर्गठन किया गया है।

आयोग द्वारा मानव अधिकार संरक्षकों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर गहन जानकारी देने के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में एक अलग अध्याय शामिल किया गया है।

मानव अधिकार संरक्षक दिवस के अवसर पर, मुझे उम्मीद है कि एचआरडी दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के मानव अधिकारों के लिए ईमानदारी से काम करेंगे और उन्हें न्याय दिलाने के लिए एनएचआरसी से संपर्क करने में मदद करेंगे।

जय हिन्द!"

*****