विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर राष्‍ट्रीय मानव अधिकार के सदस्य और मेंटल हेल्थ पर कोर ग्रुप के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री एम. एम. कुमार का संदेश



नई दिल्ली, 10 अक्टूबर, 2022

10 अक्टूबर दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस दिवस को 'विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस' के रूप में मान्यता दी गयी है। जैसा कि हम सभी कोविड-19 महामारी से उबर रहे हैं, यह स्पष्ट हो गया है कि शायद ही कोई देश आगामी मानसिक स्वास्थ्य आपदा और वायरस के अन्य दीर्घकालिक प्रभावों के लिए तैयार था।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2022 का विषय "सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को वैश्विक प्राथमिकता देना" है। यह हमें अपने देश और दुनिया की मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं की पहचान करने और उन्हें दूर करने के अपने प्रयासों को उजागर करने का अवसर प्रदान करेगा। मानसिक स्वास्थ्य दिवस के बारे में जागरूकता फैलाने का उद्देश्य हमें याद दिलाता है कि अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शारीरिक स्वास्थ्य। मधुमेह या पैर की टूटी अंगुली जैसी शारीरिक समस्याओं के विपरीत, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और विकार जैसे चिंता, अवसाद, मादक द्रव्यों पर निर्भरता पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है, क्योंकि इन समस्याओं और विकारों में दृश्यमान लक्षण नहीं होते हैं।

मैं जोर देते हुए कहना चाहूंगा कि मानसिक स्वास्थ्य संबंधी विकार वाले लोग पूरी दुनिया और हमारे देश में भी सामाजिक कलंक, भेदभाव और उनके बुनियादी मानवाधिकारों के उल्लंघन का सामना करते रहते हैं। इसे सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाना चाहिए। मेरा मानना है कि अपमान और अस्वीकार्यता को अलग रखा जाना चाहिए और उचित एवं प्रभावी जागरूकता अभियानों के साथ मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को प्रभावी ढंग से संबोधित किया जाना चाहिए। उदासीनता को खत्म करने की कुंजी मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने और बेझिझक बातचीत में होती है। मानसिक स्वास्थ्य उपचार को एक सतत प्रक्रिया, जो संपूर्ण देखभाल प्रदान करता है, के रूप में देखते हुए एक बहु-आयामी दृष्टिकोण विकसित करने की भी आवश्यकता है क्योंकि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के कई पहलू हैं। यह एक साथ आने और नए जोश के साथ एक नई रणनीति अपनाने की दिशा में काम करने का समय है।

हमने ग्वालियर, आगरा और रांची मानसिक अस्पतालों के अपने व्यापक निरीक्षण के दौरान मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित चुनौतियों को देखा है। मानसिक स्वास्थ्य देखभाल अधिनियम, 2017 को शायद ही अक्षरशः या भावना से लागू किया गया हो। हालांकि, हम सभी फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं सहित सभी हितधारकों द्वारा किए गए प्रयासों को देख सकते हैं। इसलिए, मैं इस अवसर पर मानसिक स्वास्थ्य के लिए काम कर रहे हमारे देश के सेवा प्रदाताओं के ऐसे सभी प्रयासों और उत्साह की सराहना करता हूं।

एक इंसान को दूसरे इंसान के लिए दवा बनने दें - मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर जरूरतमंद लोगों के लिए हमारी मदद।

मैं अपने कोर ग्रुप के सदस्यों को भी बधाई देता हूं, जिसमें प्रख्यात डॉक्टर और नीति निर्माता शामिल हैं।"